ईदुल फितर एवं ईदुल अजहा की तरह ही ईदे ग़दीर ख़ुशी मनाने का दिन है

रिपोर्ट पत्रकार -इशरत हुसैन

0 51

 

जौनपुर  देश व विदेश में ईदुल अजहा का पर्व इस्लाम धर्म को मानने वाले मुसलमान हज़रत इब्राहिम अ0 स0 द्वारा अल्लाह के हुक्म से दी गई कुर्बानी के फलस्वरूप इस त्योहार को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाते है। और इस दिन चौपायों जानवरों की अपनी अपनी हैसियत के मुताबिक मुसलमान कुर्बानी का एहतमाम करने के पश्चात दो रकात शुक्राने की नमाज ईदगाहों एवं मसाजिदो में अदा कर हज़रत इब्राहिम अ0 स0 द्वारा दी गई कुर्बानी यानी उनकी सुन्नत की याद ताजा़ कर अल्लाह के सामने सजदा रेज़ हो कर कुर्बानी की कुबुलीयत के लिए दुआ भी मांगते हैं। ऐसे तो कुर्बानी का सिलसिला तीन दिनों तक चलता है और कुर्बानी के जानवरों का गोश्त तीन भागों में करके एक भाग स्वयं के लिए दुसरा सगे संबंधियों और पड़ोसियों तथा तीसरा भाग असहाय निर्धन गरीब व्यक्तियों में बांट दिया जाता है।

 

इस के अलावा मीठे पकवानो में विभिन्न प्रकार की सेवईयां हर दिन से अलग उम्दा लजीज व्यंजन पकाने के साथ
साफ सुथरे नये पुराने वस्त्र धारण कर खुशबू लगाने की परम्परा के और एक दूसरे से गले लगकर ईदुल अजहा         (बक़रीद) की मुबारकबाद एक दूसरे को देते हैं।

 

बता दें इस्लाम धर्म में ईदुल फितर (ईद)के बाद ईदुल अजहा (बक़रीद) बड़ी ख़ुशी का पर्व है इसी‌ लिए इस त्योहार को भी बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। यहां पर ये बता देना अतिआवश्यक है कि इस्लाम धर्म ही को मानने वाले शिया मुसलमान मुख्य रूप से इन दोनों यानी ईदुल फितर ( ईद) और ईदुल अजहा (बक़रीद) के अलावा तीसरी ईद जिसको ईदे ग़दीर के नाम से जाना जाता है इस पर्व को भी बड़ी श्रद्धा पूर्वक और हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं क्योंकि यह मोहम्मद मुस्तफा स0 व0 व0 की सुन्नत है।

 

इस दिन भी ईदुल फितर ( ईद) और ईदुल अजहा (बक़रीद) की तरह ही सारे रस्मो रिवाज के फरायेज़ को अंजाम देते हुए बड़े हर्षोल्लास के साथ इसी लिए मनाया जाता है कि हुजूरे अकरम हज़रत मुहम्मद मुस्तफा स0व0व0 ने अल्लाह ( ईश्वर) के हुक्म से अपने आखरी हजजतुल विदा के मौके पर गदीरे खुम नामक स्थान पर कम व बेस सवा लाख हाजियों की उपस्थिति में हज़रत मौला अली अ0 स0 का हांथ अपने हांथ में लेकर बुलन्द यानी (उठाकर) कहा कि (मनकुनतो मौला फाहाजा़ अलीउन मौला) यानी जिस जिस का मैं मौला हूं अली भी उस उस का मौला है।

 

इसी कारण शिया मुसलमानों के लिए ईदुल फितर ( ईद) और ईदुल अजहा (बक़रीद) के दिन की तरह ही ईदे ग़दीर का भी दिन बहुत खास एवं महत्वपूर्ण दिन होता है।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.