ऑटो चालक सहित तीन युवको द्वारा मिर्ज़ापुर में छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म की घटना ने उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था पर उठाया सवाल

रिपोर्ट विकाश आग्रहरी

0 85
दिल्ली से अपने घर मिर्जापुर के अदलहाट थाना क्षेत्र स्थित एक गांव लौट रही नर्सिंग छात्रा से ऑटो में सामूहिक दुष्कर्म की घटना ने एक बार यूपी की कानून व्यवस्था को सवालो के कटघरे में खड़ा कर दिया है साथ ही बेटी पढ़ाओ और बेटी बचाओ के नारे को तार तार कर दिया है। घटना 24 जून की है। इस दुस्साहसिक घटना में दरिंदो ने पहले छेड़खानी की फिर दुष्कर्म किया। लेकिन थाने में चोरी का मुकदमा दर्ज हुआ था, फिर जब छात्रा के बयान हुआ तब जाकर उसके आधार पर सामूहिक दुष्कर्म की धारा बढ़ाई गई।
मामले में शनिवार को ऑटो चालक सहित तीन आरोपियों को छुतिहार पचेंगढ़ा के पास से गिरफ्तार किया गया। तमंचा और कारतूस भी बरामद किया गया है। आरोप है कि नशे में धुत होकर आरोपियों ने छात्रा से दुष्कर्म किया, फिर उसके पास मौजूद रुपये और सामान भी छीन लिए।
जानकारी के मुताबिक, मिर्जापुर पुलिस ने पहले छेड़खानी और चोरी का मुकदमा दर्ज किया था। जब छात्रा को बयान दर्ज कराने के लिए अदालत भेजा गया, तब मामला सामूहिक दुष्कर्म का सामने आया। छात्रा ने अदालत में बयान दिया कि ऑटो चालक और उसके दो साथियों ने अकेला पाकर दरिंदगी की है। इसके बाद पुलिस ने सामूहिक दुष्कर्म की धारा बढ़ा दी। गिरफ्तार ऑटो चालक की पहचान बृजेश कुमार सिंह उर्फ सोनू, उसके दोस्त जितेंद्र कुमार सिंह उर्फ गोलू और जितेंद्र कुमार सिंह उर्फ डब्बल के रूप में हुई। सब एक पार्टी करके टेंगरा मोड़ पहुंचे थे।

पुलिस के मुताबिक, अदलहाट थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी 22 वर्षीय युवती दिल्ली के एक प्रसिद्ध कॉलेज से नर्सिंग की पढ़ाई कर रही है। वह 24 जून को अपने घर लौट रही थी। ट्रेन से पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर स्टेशन मुगलसराय आई, फिर रामनगर थाना क्षेत्र के टेंगरा मोड़ तक पहुंची। वहां से अपने घर जाने के लिए वाहन का इंतजार कर रही थी।
इसी बीच ऑटो चालक आ गया और उसने अदलहाट चलने की बात कही। छात्रा ऑटो पर सवार हो गई। छात्रा के मुताबिक, ऑटो में उसके दो साथी भी बैठे थे। अदलहाट पहुंचने पर ऑटो चालक ने रास्ता बदल दिया। छात्रा ने विरोध किया तो तीनों ने ऑटो रोककर उसके साथ दुष्कर्म किया।
25 जून को छात्रा की तहरीर पर पुलिस ने तीनों आरोपियों पर छेड़खानी और चोरी का मुकदमा दर्ज किया था। इसके बाद छात्रा को न्यायालय में मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान के लिए भेजा गया। न्यायालय में दिए गए बयान में छात्रा ने ऑटो चालक और उसके साथियों पर दुष्कर्म का आरोप लगाया। न्यायालय में छात्रा द्वारा दिए गए बयान के बाद पुलिस ने तीनों आरोपियों पर सामूहिक दुष्कर्म का मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया।
थानाध्यक्ष रविंद्र भूषण मौर्य के अनुसार छात्रा ने छेड़खानी की तहरीर दी थी।इसी आधार पर मुकदमा दर्ज किया गया था।जबकि छात्रा ने अपने बयान में कहा है कि दुष्कर्म का भी जिक्र तहरीर में किया था। अदालत में बयान के बाद सामूहिक दुष्कर्म में तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी ऑटो चालक बृजेश के पास से तमंचा भी बरामद किया गया है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.