लंबे जुर्माना करने की धमकी देकर अवैध वसूली में लीन है यातायात पुलिस

पत्रकार इशरत हुसैन

0 58

 

जौनपुर। शहरी इलाके में इन दिनों यातायात पुलिस ओलांदगंज चौराहे पर अवैध वसूली करने का नया तरीका निकाल लिया है। यह यातायात पुलिस के एक सब इंस्पेक्टर दो सिपाही और होमगार्ड के साथ सुबह से ही खड़े हो जाते हैं। और गांव ग्राम से आने वाले लोगों को चेकिंग के नाम पर मोटरसाइकिल रोक लेते हैं।

 

कभी किसी का हेलमेट टी तो कभी किसी को कोई ना कोई कानून बढ़कर ₹10000 तक के जुर्माने की धमकी देकर दो हज़ार से एक हजार रुपए वसूलने का आए दिन का पेशा बना लिया है। कभी-कभी तो यह भी देखने को मिलता है कि यदि वह पैसा देने में आनाकानी करता है तो उसकी मोटरसाइकिल को ले जाकर दबाव बनाने के लिए चौराहे के बगल में स्थित पुलिस चौकी सराय पोखता पर खड़ी कर दी जाती है और जैसे ही सुविधा शुल्क मिलता है वैसे ही उसकी बाइक को खोल दिया छोड़ दिया जाता है।

 

इस अवध वसूली में सुरेंद्र तिवारी नमक कांस्टेबल कुछ बढ़कर बढ़ चढ़कर हिस्सा लेता है। यातायात पुलिस की यह वैधानिक इन दिनों कुछ ज्यादा ही बढ़ गई है। जबकि इन्हें ऑनलाइन चालान करने का आदेश है ऐसे में यह चालान करने के नाम पर धमकी देकर अवैध वसूली करने में पूरी तरह से लीन हो गए हैं।

 

ऐसा लगता है कि शहरी इलाके में यातायात पुलिस को ना तो अपने अधिकारियों का डर है और ना ही जनप्रतिनिधियों से ही इन्हें कोई डर है। नगर वासियों ने प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन से अवैध ढंग से धमकी देकर वसूली पर रोक लगाने की मांग किया है।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.