दरिया के कनारे गमगीन माहौल में मनाया गया शहीदाने करबला का चेहलुम

0 164

 

जौनपुर। कर्बला के शहीदों का चेहलुम जिले में सोमवार को गमगीन माहौल में अकीदत के साथ मनाया जा रहा है इमाम हुसैन और करबला में शहीदों का चेहलम । इस मौके पर पूरी दुनिया में अलग अलग देश राज्य और जनपदों में जगह-जगह मजलिसें आयोजित हुई, उसके बाद इमाम चौकों पर रखे गये ताजिये, शबीहे तुर्बत, अलम, जुलजनाह के साथ जुलूस करबला पहुंचा जहां गंजे शहीदा में ताजियों को सुपुर्द-ए-खाक किया गया।

इसी क्रम में नगर क्षेत्र के में मुफ्ती मोहल्ला अंजुमन सज्जादिया की जानिब से मौला अली घाट और मोहल्ला कटघरा, बख्शा के रन्नो गांव में गुलिस्ता सालों की तरह इस साल भी अपनी परम्परा के अनुसार ताजिये का जुलूस निकालकर नौहा मातम करती हुई अंजुमनों ने तुरबत व ताजियों को सुपुर्द-ए-आब किया।

नगर के मुफ्ती मोहल्ला में गोमती नदी के मौला अली घाट पर जबकि रन्नो में करबला के तालाब पर ताजियों को सुपुर्द-ए-आब किया गया। नगर के मुफ्ती मोहल्ला का जुलूस गोमती नदी के मौला अली घाट पर स्थित इमाम बारगाह से अंजुमन सज्जादिया के नेतृत्व में जुलस निकाला गया। जिसमे सबसे पहले सोजखानी हुई उसके बाद शायरों ने अपने अंदाज़ में मंजुमे नजराने अक़ीदत पेश किया बाद खत्म पेश खानी मौलाना महफुजुल हसन खां ने मजलिस को अपने मकसूस अंदाज़ में बयान किया और अपने फज़याल में बताया की करबला इमाम हुसैन की जेयारत करने के शबाब क्या मिलते है इसी वजह से लोग करबला जाते है और मशएब मौला अब्बास और इमाम हुसैन अ स पर बयान किया और कहा कि कर्बला में हजरत इमाम हुसैन व उनके 71 साथियों की शहादत के बाद यजीदी हुकूमत ने उनके परिवार पर जुल्म ढाये यहां तक की महिलाओं को कैदी बनाकर बेपर्दा मदीना व कूफे की गलियों में घुमाया गया।

सबसे पहले इमाम हुसैन की बहन जनाबे जैनब ने अपने भाई का चेहलुम मनाया आज हम सब मिलकर दरिया के किनारे उनके चेहलुम मना रहे है। इसके बाद जुलजुनाह, अलम व ताबूत निकाला गया।

मौलाना हसन अकबर ने अमारियों का ताअर्रुफ अपने बेहतरीन लबों लहजे में कराया जिससे अज़ादारों की आँखे नम हो गई जिसके बाद ताजिये के साथ अमारियां बरामद हुई  जिसके हमराह अंजुमन सज्जादिया और शहर की दीगर अंजुमनें नौहा मातम करती हुई गोमती नदी के अली घाट तट पर पहुंची जहा डॉ कमर अब्बास  ने तकरीर किया जिसके बाद अलमे मुबारक व तुर्बत को मिलाया गया।

जुलूस में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस दल बल के साथ सीओ सिटी  गुप्ता ,शहर कोतवाल मिथिलेश मिश्रा, पुरानी बाजार चौकी प्रभारी व जल व महिला पुलिस मौजूद थी।

इस प्रोग्राम यानि जुलूस के संयोजक अंजुमन सज्जादिया के सदर सैयद मेहदीउल हसन व महासचिव हसन जाहिद खां “बाबू” ने आये हुए तमाम मोमनीन का शुक्रिया अदा किया लोगों इस मौके पर सैय्यद कौसर मेंहदी अब्दी (शामसी आज़ाद ) रामसूरत मौर्या अध्यक्ष नगर पालिका के प्रतिनिधि व्यापार मंडल अध्यक्ष इंद्रभान सिंह इंदु, आदि लोग भी मौजूद रहे!

संचालन असलम नकवी व शम्सी आज़ाद, बेलाल हसनैन ने किया। अली कमेटी, हुसैन कमेटी, अब्बास कमेटी, के लोगों ने शबील का इंतजाम किया और इस प्रोग्राम मे चढ़ बढ़कर हिस्सा लिया पूर्व सभासद शब्बीर हैदर उर्फ सदफ हाजी हिमायु मंज़र जैकी बाबर मोहम्मद मेहदी, दिलशाद हुसैन,फ़ैज़ मेहदी,जीशान हैदर, पोपट,एबाद,बबलू लंबू,चंदन,शाजान खान,फैज़ान अली,समन खान, सहित अन्य लोग  मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.