दबंगों ने तालाब व आबादी भूमि पर किया अवैध कब्जा,प्रमुख सचिव से हुई शिकायत

0 90

गोण्डा। जिले के सदर तहसील क्षेत्र के पुलिस व राजस्व विभाग मामले को कैसे निपटाते हैं,इसका उदाहरण ग्राम पंचायत देवरिया अलावल विकासखंड मुजेहना के अलावल देवरिया गांव के एक मामले से पता चलता है। थाना क्षेत्र धानेपुर के ग्राम देवरिया अलावल में गाटा संख्या 741 की आबादी भूमि घोषित है।वहीं मुजीब के पुत्र मासूम अली खान का कहना है कि इस गाटा संख्या की जमीन पर विपक्षी भू माफिया रफीउल्लाह,कादिर, कलीम, शुकुउल्ला उर्फ़ नीबर, सलीम पुत्र खलील निवासी देवरिया अलावल ने नवीन परती आबादी की भूमि पर जबरदस्ती दुकान का निर्माण कर लिया है,जिससे गांव में होने वाले सरकारी निर्माण कार्य में अड़चन आ रही है। वहीं आबादी की जमीन पर भू माफिया के द्वारा किए जा रहे अवैध कब्जे को रोकने पर दबंग भू माफिया ने प्रधान को मारा पीटा और धानेपुर थाने में भू माफिया के खिलाफ मुकदमा भी पंजीकृत हुआ है। ग्राम प्रधान ने प्रमुख सचिव से आबादी की जमीन को खाली करवाये जाने की मांग की है ताकि उक्त स्थान पर पंचायत भवन बनाया जा सके। आरोप है कि उक्त भूमि पर भू माफिया के द्वारा अवैध निर्माण कर दुकान बना लिया गया है।

 

जमीन की हो चुकी पैमाईश,अभी तक नहीं हटा अवैध कब्जा।

नवीन परती की जमीन की पैमाइश भी हो चुकी है। हल्का लेखपाल की रिपोर्ट से स्पष्ट है कि दबंग के द्वारा कब्जा की गई जमीन नवीन परती की है और भू माफिया ने कब्जा करके उस पर दुकान बना लिया है। जब उपरोक्त लोगों को ऐसा करने से रोका गया तब भू माफिया व्यक्ति गांव के गोल बंद व सीनाजोर किस्म के व्यक्ति हैं उन्होंने आबादी के भूमि पर अवैध तरीके से दुकान का निर्माण कर लिया गया है। जिसे खाली कराया जाना अत्यंत आवश्यक है। ग्राम प्रधान ने इस मामले में जिलाधिकारी से लेकर प्रमुख सचिव तक उच्चाधिकारियों से आबादी की भूमि को खाली करने के लिए गुहार लगाई है।

 

क्या है पूरा मामला

जिले के धानेपुर थाना क्षेत्र के ग्राम देवरिया अलावल में आबादी और तालाब की जमीन पर भू माफिया ने कब्जा कर लिया है।जिससे गांव में विवाद की स्थिति पैदा हो गई है।दबंग भू माफिया के द्वारा आबादी की जमीन के कब्जे को लेकर जहां ग्रामीण इसका विरोध कर रहे हैं वहीं दबंग भूमाफिया उन्हें देख लेने की धमकी दे रहे हैं।

जिसकी लाठी उसकी भैंस, दबंगों को मिल रहा संरक्षण

ग्रामीण इलाकों में जिसकी लाठी उसकी भैंस वाली कहावत जगह- जगह चरितार्थ हो रही है। पुलिस की लापरवाही के कारण गांव- गांव सक्रिय हुए दबंग बेशकीमती सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा करने में जुटे हुए हैं। परेशान ग्राम प्रधान की शिकायतों पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। वहीं सूत्रों के मुताबिक यह आबादी की जमीन पर अवैध कब्जा क्षेत्रीय विधायक के संरक्षण में किया गया है। दबंगों ने आबादी की भूमि पर अवैध कब्जा कर लिया है,जिसकी वजह से आज ग्राम पंचायत में पंचायत भवन नहीं बन पा रहा है। वहीं आबादी के अवैध कब्जे को लेकर अभी तक राजस्व विभाग के अधिकारी के द्वारा कोई भी कार्रवाई नहीं की गई,इसी के साथ ही दबंगों द्वारा आबादी के जमीन पर दुकान का निर्माण कर लिया है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.