हज 2025 के आवेदन फार्म जमा करने की तारीख 23 सितंबर तक बढ़ाई गई

0 92

नई दिल्ली। भारत की हज समिति ने प्रांतीय हज समितियों, हज से जुड़ी सरकारी और गैर-सरकारी संस्थाओं, पासपोर्ट कार्यालयों की छुट्टियों, कुछ राज्यों/क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण जीवन के सामान्य कामकाज में बाधा, और हज यात्रियों की मांग को देखते हुए हज आवेदन फार्म जमा करने की तारीख में विस्तार किया है।

कुरेश कॉन्फ्रेंस रजिस्टर्ड के प्रदेश उपाध्यक्ष और हज वेलफेयर सोसाइटी के जिलाध्यक्ष डॉ. इफ्तेखार अहमद ने बताया कि अब हज समिति के तहत हज पर जाने के इच्छुक यात्री *23 सितंबर 2024* तक हज समिति की वेबसाइट या मोबाइल पर “हज सुविधा ऐप” के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

डॉ. इफ्तेखार अहमद ने आवेदन करने वाले यात्रियों को सलाह दी कि हज 2025 के लिए दिशानिर्देशों और शपथ पत्र को आवेदन भरने से पहले ध्यानपूर्वक पढ़ लें। हज समिति के सीईओ ने इच्छुक यात्रियों से अपील की है कि विस्तारित तारीख तक हज आवेदन फार्म अवश्य जमा कर दें, क्योंकि तारीख में आगे विस्तार अब लगभग असंभव है।

डॉ. इफ्तेखार अहमद ने बताया कि अब तक लगभग 1,15,000 (एक लाख पंद्रह हजार) यात्री हज 2025 के लिए पंजीकरण कर चुके हैं, जिसमें महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक से सबसे अधिक यात्रियों ने पंजीकरण कराया है। वहीं, लगभग 2500 (ढाई हजार) से अधिक बिना महरम के महिला यात्रियों ने भी पंजीकरण किया है।

डॉ. इफ्तेखार अहमद ने आगे कहा कि यात्री किसी भी जानकारी और समस्याओं के समाधान के लिए केवल हज समिति की वेबसाइट और राज्य हज समितियों के कार्यालयों से संपर्क करें या हज समिति के हेल्पलाइन नंबर 022-22107070 से जानकारी प्राप्त करें।

डॉक्टर इफ्तेखार अहमद कुरैशी जिलाध्यक्ष आल इन्डिया हज वेलफेयर सोसाइटी सम्भल उत्तर प्रदेश द्रारा प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी गई हैँ!

Leave A Reply

Your email address will not be published.