इंपीरियल के राजा प्रभु श्रीगणेश:– विक्रम दयाल

0 160

महाराष्ट्र का थाना जिला एक ऐतिहासिक खूबसूरत शहर है. जो मुंबई की सीमा से लगा हुआ है. सह्याद्री पर्वत श्रृंखलाओं की गोद में बसा हुआ थाना जिला चारो तरफ से समुंद्री खाड़ियों से भी घिरा हुआ है. अनेकों प्रकार की पंछियाँं पेड़ पौधे और जंगली झाड़ियों से भरा हुआ हर मौसम में दिखाई देते रहता है. समुंदरी खाड़ियों में हर समय जल बहता रहता है. गायमुख की पहाड़ी पर महादेवजी का दिव्य मंदिर भक्तों का केन्द्र बना हुआ रहता है. हजारों भक्त नित्य प्रभु महादेव के दर्शन के लिए आते जाते हैं. मंदिर के पास ही खाड़ी के किनारे चौपाटी है. रोज हजारों की संख्याँ में लोग शुद्ध हवायें लेने और आनंद उठाने के लिए आते हैं. जलविहार के लिए लोग नौकाओं में बैठकर जल क्रीड़ायें भी अब सब करते रहते हैं. बड़ा ही मनोरम और रमणीक दृष्य दृष्टिगोचर होते रहता है. थाना जिला हर मौसम में हमेशा हरा भरा

हरियालिओं से ढ़ँका हुआ रहता है. घोड़बंदर रोड, मशहूर एक ऐसा सड़क मार्ग है जो गुजरात, मुंबई और थाने शहर को एकसाथ जोड़ता है. वाहनचालक इसी रोड का अधिक से अधिक मात्रा में उपयोग कर मुंबई और थाने में आने जाने के लिए नित्य किया करते हैं. हैवी से हैवी वाहन, चार चक्के, दो चक्के, हजारों गाड़ियाँ दिन रात घोड़बंदर रोड से ही मुंबई के लिए या अन्य दक्षिणी देशों के लिए इसी रोड से नित्य गुजरा करती हैं.

घोड़बंदर रोड पर आजकल मेट्रोलाईन का कार्य जोरों से चल रहा है. जिसके फलस्वरुप अब मेट्रो रोड पर जाम की समस्या बढ़ती हुई प्रतिदिन देखने को मिल रही हैं. जिसके निदान के लिए अब महाराष्ट्र सरकार निरंतर काम कर रही है. परन्तु अभी निदान होना बाकी है. अभी समय लगेगा. प्रयास चालू है. भयंदर पाड़ा, नागलाबंदर के पास ही एक मेट्रोस्टेशन का निर्माण इंपीरियल स्क्वायर रहिवासी सोसायटी के पास ही हो रहा है. जिससे इस एरिया का अद्भुत नजारा भविष्य में नजरों के सामने अत्यंत ही लुभावना होगा. हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर इंपीरियल के राजा प्रभु श्रीगणेश का आगमन इंपीरियल के प्रांगण में हुआ है. प्रभु श्रीगणेश के भक्तों द्वारा बड़ी धूमधाम से पूजापाठ, हवन, किर्तन और आरती श्रद्धा पूर्वक नित्य की जारही है. प्रभु श्रीगणेश की इंपीरियल वासियों पर बड़ी ही कृपादृष्टि है. हमसब भारतवासियों के प्रथम पुज्य प्रथमाक्षर, रिद्धि-सिद्धि के स्वामी प्रभु श्रीगणेश है. कोई भी शुभ कार्य शुरु करने से पहले ही प्रभु श्रीगणेश का ध्यान करना शुभ माना जाता है. प्रथम आराध्य प्रभुश्रीगणेश सभी की मनोकामनायें पूर्ण करें. हरसभी पर सर्वदा इंपीरियल के राजा की कृपादृष्टि बनी रहे. यही हमसभी की प्रभु श्रीगणेश से प्रार्थना है.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.