कर्नलगंज कस्बे में बाईक चोरों के हौंसले बुलंद,घटनाओं का खुलासा करने में पुलिस नाकाम

पहले तो चोरी की घटनाओं के संबंध में मुकदमा दर्ज करने में की जाती है आनाकानी और फिर नहीं होती चोरी के वाहन की बरामदगी

0 66

 

कर्नलगंज, गोण्डा। थाना कोतवाली अंतर्गत कस्बा चौकी कर्नलगंज के जिम्मेदारों की सुस्ती के कारण वाहन चोरों के हौसले काफी बुलंद हैं,वहीं एक के बाद एक घटना को अंजाम देकर चोर पुलिस को खुली चुनौती दे रहे हैं। बावजूद इसके पुलिस वाहन चोरों पर शिकंजा कसने में नाकाम दिखाई पड़ रही है। इसे चोरों की सक्रियता कहें या पुलिस की उदासीनता जिससे कर्नलगंज क्षेत्र में दिनदहाड़े बाइक चोरी की घटनाओं पर अंकुश नहीं लग रहा है। यहां पहले तो वाहन चोरी की घटनाओं के संबंध में मुकदमा दर्ज करने में आनाकानी की जाती है और फिर चोरी गए वाहन की बरामदगी भी करने में भी पुलिस नाकाम साबित हो रही है।

ताजा घटना कर्नलगंज कोतवाली क्षेत्र के कस्बा चौकी अंतर्गत तहसील परिसर से जुड़ी है। कमालपुर निवासी बाबूलाल पुत्र जगन्नाथ जो वर्तमान में तहसील परिसर में संग्रह अनुसेवक के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने पुलिस को दी गई तहरीर में बताया कि 12 सितंबर 2024 दिन गुरूवार को दोपहर 2 बजे के करीब उन्होंने अपनी मोटरसाइकिल एचएफ डीलक्स नंबर यूपी 43 एएच 3471 तहसील परिसर में खड़ी की थी। जब वह 2 :10 बजे के करीब वापस आए,तो उनकी मोटरसाइकिल गायब मिली। मोटरसाइकिल चोरी की जानकारी मिलते ही उन्होंने तुरंत पूरे तहसील परिसर और आसपास के इलाकों में तलाश की,लेकिन कहीं भी मोटरसाइकिल का कोई सुराग नहीं मिला।

इसके बाद उन्होंने तहसील के सुरक्षा कर्मियों से संपर्क किया और घटना की सूचना स्थानीय कोतवाली में दी। इस घटना के बाद से तहसील परिसर की सुरक्षा पर सवाल उठने लगे हैं। इसके पूर्व दिनाँक 21.07.2024 को सुबह 6 बजे रेलवे गेट नं० 281 पर केबिल का कार्य कर रहे जनपद लखनऊ के थाना गोसाईगंज के उदवत खेड़ा भटवारा निवासी सत्य प्रकाश पुत्र वासुदेव की मोटर साईकिल अपाची नंबर यूपी 32 जी वाई 4602 जो गेट के पास खड़ी थी,जिसको अज्ञात चोर उठा ले गये। उसने मोटर साईकिल की तलाश किया लेकिन नहीं मिली। इसी के साथ ही कर्नलगंज कस्बे के मोहल्ला गांधी नगर सर्वामाई थान निवासी सुरेंद्र सिंह पुत्र स्वर्गीय रवेल सिंह की मोटरसाइकिल बजाज कैलीवर 115 सीसी मोटर साइकिल नंबर यूपी 43 डी 9970 लाल कलर दिनांक 08.10.2022 को सुबह समय लगभग 5 बजे उनकी दुकान के सामने सर्वामाई थान मंदिर स्टेशन रोड के पास खड़ी थी,जो चोरी हो गई। जिसमें एक हप्ते बाद काफी मशक्कत से किसी तरह मुकदमा तो दर्ज कर लिया गया लेकिन खुद को काफी चुस्त दुरूस्त और सतर्क कहलाने वाली कर्नलगंज पुलिस बाईक की बरामदगी अभी तक नहीं कर सकी है और मामले में पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी नजर आ रही है। कस्बा चौकी पुलिस की निष्क्रियता का अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि बेखौफ चोरों ने जिस जगह से इस बाईक चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया वहाँ से कस्बा चौकी और चौक घंटाघर, कोतवाली और रेलवे स्टेशन मात्र कुछ सौ मीटर की दूरी पर स्थित है और कस्बे के भीड़ भाड़ व आवागमन के सघन निगरानी वाले स्थल हैं।

बावजूद इसके बेखौफ चोर पुलिस की कोई परवाह ना करके दिनदहाड़े बाईक चोरी कर फरार हो गये। बताते चलें कि कस्बा क्षेत्र में कई वाहन चोरी की घटनाएं दिनदहाड़े व रात में घटित हो चुकी है जिसमें बीते वर्षों सरकारी अस्पताल में इलाज कराने आये एक व्यक्ति की मोटर साइकिल चोर चुरा कर ले जा चुके हैं जिसके संबंध में कस्बा चौकी में तहरीर दी गई सीसीटीवी फुटेज भी खंगाला गया उसमें चोर दिखाई पड़े और पीड़ित को भरोसा दिलाया गया कि फुटेज में दिख रहे चोर को पकड़कर शीघ्र ही मोटर साइकिल उसके हवाले कर दी जायेगी,जिस पर पीड़ित अपने घर चला गया। लेकिन अपने आपको हाईटेक पुलिस का दावा करने वाली पुलिस की निरंकुश कार्यशैली का आलम यह है कि उक्त घटनाओं में पुलिस चोरों तक अभी नहीं पहुंच पायी है और ना ही बाईक को बरामद कर सकी है।

पुलिस द्वारा पहले तो बाईक चोरी की घटना के संबंध में मुकदमा दर्ज करने में आनाकानी करना और उसके बाद घटना का पर्दाफाश ना करके चोरी गए वाहन की बरामदगी ना करना कहीं ना कहीं बेखौफ चोरों को चोरी अपराध करने को खुली छूट देना प्रतीत हो रहा है। इससे पुलिस की निरंकुश कार्यशैली पर सवाल तो खड़े हो ही रहे हैं साथ ही क्षेत्र में दहशत का माहौल बन रहा है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.