छुट्टा जानवरों को पकड़ने के नाम पर महज कागजी खानापूर्ति,गोशाला से ज्यादा सड़कों व खेतों में जानवर

डीएम नेहा शर्मा का छुट्टा गोवंशों को पकड़कर आश्रय स्थलों तक पहुंचाए जाने का आदेश हवा-हवाई।

0 25

गोंडा। जिले के इटियाथोक क्षेत्र में पिछले दिनों डिप्टी सीएम के आगमन से पूर्व तैयारियों का जायजा लेने संझवल गांव पहुंची जिलाधिकारी नेहा शर्मा का छुट्टा गोवंशों को पकड़ कर आश्रय स्थलों तक पहुंचाए जाने का आदेश हवा हवाई साबित हो रहा है। कस्बे से लेकर गांवों तक यह पशु घूम रहे हैं। बाजार में सड़कों पर डेरा जमाए हैं तो ग्रामीण इलाकों में खेतों में घुस पर फसलों को बरबाद कर रहे हैं।

जबकि अधिकारी कागज पर छुट्टा पशुओं को पकड़ने का अभियान चला रहे हैं। इटियाथोक विकासखंड में कुल छह गोशालाएं संचालित है, जिसमें इस समय 657 पशु रखे गए हैें। लेकिन इसके बाद भी सैकड़ों पशु कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में झुंड में घूम रहे हैं।वहीं बाजार में यह पशु सड़कों पर लोगों के जान के दुश्मन बन रहे हैं। आए दिन लोग इनका शिकार हो रहे हैं।वैसे समय-समय पर अभियान चलाकर इन छुट्टा पशुओं को पकड़ने का दावा तो ब्लॉक के जिम्मेदार कर रहे हैं,लेकिन धरातल पर देखा जाय तो सब कागज़ों तक सीमित है।

क्योंकि बीच सड़कों पर बैठ कर जुगाली कर रहे पशु दावों को खोखला साबित करते दिख रहे हैं।मौजूदा समय में जयप्रभा ग्राम (महाराजगंज बाजार), इटियाथोक बाजार,मेहनौन, सदाशिव बाजार, संझवल, समेत अन्य भीड़ वाले इलाकों में छुट्टा पशुओं को आसानी से घूमते देखा जा सकता है।यही स्थिति गांवों में हैं,जहां किसान भी छुट्टा पशुओं से परेशान हैं। सहायक विकास अधिकारी पंचायत गिरिजेश पटेल ने बताया कि छुट्टा पशुओं को पकड़ने का कार्य किया जाएगा।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.