चौरसंड के निजी अस्पताल पर चला स्वास्य विभाग का चाबूक, पूरा नर्सिंग होम सीज

एैसे ही जनपद में अवैध ढंग से चल रहा ​नर्सिंग होम

0 1,127

 

जौनपुर। जनपद में मानव जीवन से खिलवाड़ करने वाले बहुत से नर्सिंग होम जहां फल फूल रहें हैं वहीं स्वास्थय विभाग के जिम्मेदार अधिकारी भले ही धीरी चाल में अपनी कार्यवाही कर रहें हैं लेकिन धीरे ही सही कार्यवाही हो तो रही है। एैसे ही गौराबादशाहपुर के चोरसंड में स्थ्ति एक नर्सिंग होम में गुरूवार की शाम स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ देवेंद्र कुमार सिंह व डॉ रमेश चंद्र ने स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर नर्सिंग होम में छापेमारी किया।

नर्सिंग होम संचालिका से इस सम्बन्ध में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नर्सिंग होम से सम्बंधित आवश्यक कागजात व डा साहिबा की डिग्री मांगा तो जिसे वह देने में असमर्थ रही जिस पर जाँच के लिए गई टीम ने पूरे नर्सिंग होम को सील कर दिया।

 

जाते जाते जाँच टीम ने नर्सिंग होम संचालिका को बहुत ही सख्ती से निर्देशित किया कि जब तक वह अपने अस्पताल से संबंधित समस्त दस्तावेज कंप्लीट नहीं करवा लेती तब तक अस्पताल यानि नर्सिंग को नहीं खोला जाएगा। लगभग पांच वर्षो से चल रहें यह नर्सिंग होम पर स्वाथ्य विभाग की निगाह तब पड़ी जब नवागत जिलाधिकारी दिनेश चंद्र का सख्त आदेश जारी हुआ। अब प्रश्न इस बात का उठता है कि ये पहला ​नर्सिंग होम ज़िलें में नहीं है इनकी कई शाखाए अलग अलग एरिये में संचालित हो रही है

इसके  एैसे बहुत से नर्सिंग होम हैं जो मनाक के अनुरूप नहीं हैं। वह नर्सिंग होम में बिना डिग्री वाले डॉ अपने आप को एमबीबीएस की डिग्री का साइम बोर्ड लगाकर लोगों का गुमहराह कर मानव जीवन से खिलवाड़ कर रहें हैं। वर्ष 2020 में नगर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला पुरानी बाजार में स्थ्ति एक फर्जी ढंग से चलने वाले हॉस्पिटल में प्रसव का आपरेशन करने पर एक महिला की मौत हो गई थी। जिसमें महिला के पति रूबियान द्वारा कोतवाली में तहरीर दिया गया था जिस पर पुलिस ने मुकदमा अपराध संख्या 56/20 धारा 304 में डॉ के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी। इस मामले में विवेचक गोविंद देव मिश्रा ने डॉ जाफर अब्दी समेत चार लोगों के खिलाफ आरोप पत्र न्यायलय में प्रस्तुत किया है।

एैसे बहुत से लोग हैं जो डॉ और नर्सिंग होम का बड़ा बड़ा साइन बोर्ड लगाकर लोगों को गुमहराह कर रहे है और उनके जीवन से खिलवाड़ कर रहें हैं इस तरह के सभी नर्सिंग होम पर प्रशासन की उचित कार्यवाही होना न्याय और जनहित में अवश्य है!

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.