ईद मिलादुन्नबी के सिलसिले की तैयारी हुई पूरी,कल 12 रबिअव्वल को निकलेगा शिराजे हिन्द का कदीम जुलूस

मेंहदी हुसैन रिजवी सामिन

0 152

 

जौनपुर। शिराजे हिन्द का कदीम जुलूस ईद -मिलादुन्नबी की तैयारी हर साल की तरह इस साल भी पुरे ज़ोर व शोर से इस तरह से प्रारंभ की गई है इससे यह प्रतीत हो रहा है की इस बार इसकी झलक पूर्व वर्षो से अलग नज़र आएगी पूरे शहर में हर तरफ रौशनी ही रौशनी नजर आएगी ।

शहर की विभिन्न मस्जिदों में रोज़ना सुबह मिलाद शरीफ़ के कार्यक्रम को बहुत ही शानो शौकत के साथ मनाया जा रहा है। जगह जगह अखाड़ों के खिलाड़ी नया करतब सीखने के साथ प्रैक्टिस भी कर रहे हैं।

रविवार को मरकज़ी सीरत कमेटी के पदाधिकारियों ने सजावट कमेटियों से संपर्क कर उनके द्वारा की जा रही तैयारी का जायज़ा लिया गया। इस बार ईद मिलादुन्नबी स अ व व जुलूस ए मदहे सहाबा को ऐतिहासिक जुलूस बनाने के लिए अध्यक्ष सद्दाम हुसैन एडवोकेट के नेतृत्व में पुरे जोश के साथ शहर को दुल्हन की तरह सजाने की पूरी पूरी तैयारी चल रही है इससे प्रतीत होता है की इस बार कुछ अलग दृश्य देखने को मिलेगा।

 

जश्ने ईद मिलादुन्नबी 16 सितम्बर दिन सोमवार को धूम धाम से मनाया जाएगा। सोमवार दिन दोपहर लगभग 1 बजे कोतवाली चौराहा स्थित (कंट्रोल रूम) पर क़ौमी यकजहती कॉन्फ्रेंस का आयोजन हर साल की तरह इस साल भी किया गया है इसी स्थान से जुलूस का संचालन भी किया जाएगा। कार्यक्रम को जनपद के राजनीतिक व सामाजिक कार्यकर्ता एवं सर्वधर्म के सम्मानित संभ्रांत लोग भी उपस्थित होकर एकता व मोहब्बत का पैगाम देंगे।

यौमुन्नबी के कार्यक्रम का आगाज़ शाम 5 बजे शाही ईदगाह से जुलूस के रूप में उठकर अपने कदीम रास्तो से होता हुआ इंद्रा मार्केट,ओलंदगंज,शाहीपुल, चहारसू चौराहा,कोतवाली चौराहा,अल्फस्टिंगनज से होता हुआ शाही अटाला मस्जिद पहुंचकर जलसे के रूप में तब्दील हो जायेगा।

शहर के अलग अलग हिस्सों में सजावट की जिम्मेदारी अलग अलग सजावट कमेटियों को दी गई है जो शहर को दुल्हन की तरह सजाने में दिन-रात एक किए हुए हैं।

मरकज़ी सीरत कमेटी के अध्यक्ष के निर्देश पर तमाम पदाधिकारियों ने रविवार को अलग अलग अंजुमन के सदर व सेक्रेटरी से सम्पर्क करके सजावट कमेटियों,अंजुमन के निज़ामी,अखाड़ों के उस्तादों से मिलकर उनके द्रारा की जा रही तैयारियो का पूरी तरह जायज़ा लिया। किसी को कोई परेशानी न हो इसके लिए कमेटी के अध्यक्ष व पदाधिकारी ने सभी को हर संभव मदद करने का पूरा भरोसा भी दिलाया गया है। और कहा की मरकज़ी सीरत कमेटी पदाधिकारी व सदस्य के साथ हर तरह के संबंधित कार्य के लिए हम सब तत्पर है।

इस दौरान मरकज़ी सीरत कमेटी के अध्यक्ष सद्दाम हुसैन ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि 16 सितम्बर को शिराज़ ए हिन्द जौनपर का यह ऐतेहासिक ईद मिलादुन्नबी (स.अ.व) और जुलूसे मदहे सहाबा में सभी हज़रात अधिक से अधिक संख्या में शामिल होकर इसका हिस्सा बनें पूरी दुनिया का यह एहतिहासिक जुलूस है इस तरह से जुलुसे मिलादुन्नबी कही नहीं मनाया जाता यह शरफ हमारे जौनपुर को एकलौता प्राप्त है इसे हम आप मिलकर और खूबसूरत बना दे!

जुलुसे में अजवद क़ासमी (मीडिया प्रभारी ) मरकज़ी सीरत कमेटी जौनपुर की जिम्मेदारी निभा रहे है!

Leave A Reply

Your email address will not be published.