राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिवस धूमधाम से मनाया गया

0 117

जौनपुर (सू0वि0) द्रारा जारी प्रेस सूचना के अनुसार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के जन्मदिवस के अवसर पर ज़िलें के कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी डॉ० दिनेश चंद्र सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी गणेश प्रसाद, नगर मजिस्ट्रेट इंद्रनंदन सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण द्वारा महात्मा गांधी तथा लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया।

इस अवसर पर जनक कुमारी विद्यालय की छात्राओं द्वारा राम धुन गाया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साई तेजा सीलम, मुख्य राजस्व अधिकारी गणेश प्रसाद, उप जिलाधिकारी डॉ ज्ञान प्रकाश यादव , योगिता सिंह सहित अन्य ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के जीवन परिचय के बारे में चर्चा की।

 

इस दौरान जिलाधिकारी ने अपने उद्बोधन में कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सत्य और अहिंसा के रास्ते पर चलते हुए और जातिगत भेदभाव की दीवारों को मिटाते हुए ग्राम स्वरोजगार की परिकल्पना को सार्थक बनाने के उद्देश्य से साहसिक कार्य किया। जिलाधिकारी ने सभी से अपील किया कि महात्मा गांधी जी के जीवन दर्शन को आत्मसात करें । पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी का जीवन अत्यंत सरल एवं सहज था ,उन्होंने “जय जवान, जय किसान” का नारा दिया जो हमेशा सार्थक रहेगा । माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इसी नारे को आगे बढ़ाया है “जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान”।

 

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी जी ने जातिगत समरसता और छुआछूत को मिटाने की बातों पर हमेशा जोर दिया। उन्होंने उपस्थित सभी अधिकारी एवं कर्मचारीगण को गांधीजी तथा शास्त्रीजी के नैतिक मूल्यों और आदर्शो को आत्मसात करते हुए अपने अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करने की भी अपील की।

इसके उपरांत जिलाधिकारी द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में लगाए गए खादी वस्त्र स्टॉल का अवलोकन किया गया एवं खादी के वस्त्र भी खरीदे गए। तदुपरांत परिसर स्थित पार्क में पौधारोपण किया गया। उन्होंने 17 सितंबर से 02 अक्टूबर 2024 तक चल रहे सेवा पखवाड़ा के अंतिम दिवस पर अधिकारियों के साथ झाड़ू लगाकर सफाई कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाया तथा सेवा पखवाड़ा का समापन किया। जिलाधिकारी ने गांधी तिराहे पर महात्मा गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया।

इस अवसर पर जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद जौनपुर पवन कुमार ,कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ के अध्यक्ष विजय प्रताप सिंह सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.