साइबर क्राइम से बचने का तरीका और मुख्य बिंदु

0 95
  1. अनजान नम्बर से कॉल या वीडियो कॉल कर कोई भी व्यक्ति पुलिस वर्दी पहनकर या अन्य तरीकों से आपको फंसाने का प्रयास करे और कहे कि किसी को नहीं बताना है तो सबसे पहले फोन को कट करें और अपने परिवार व पुलिस को सूचना दें।
  2. पुलिस कभी भी किसी को फोन कॉल करके या डरा धमका कर डिजिटल अरेस्ट नहीं करती है। अगर ऐसा कोई कॉल आपके पास आता है तो तुरन्त पुलिस को सूचित करें।
  3. साइबर अपराधी ऐसा भी कर रहे है कि फोन कॉल करके आपको किसी मामले से बचाने के लिये रूपयों की डिमाण्ड करते हैं।
  4. खुद को सीबीआई, एनआईए या किसी अन्य विभाग में अधिकारी व कर्मी तथा किसी कंपनी का सदस्य बताकर भी आपके साथ फ्रॉड करने की कोशिश करते है।
  5. बेबसाइट, एप्लीकेशन अथवा कॉल एवं अन्य किसी भी माध्यम से आपको डराकर, झांसा देकर डिजिटल अरेस्ट करने का प्रयास करें तो हो जाये सावधान और तुरंत पुलिस को सूचना दे।
  6. अगर कॉलर कहता है कि मनी लॉन्ड्रिंग या ड्रग्स तस्करी में आपको डिजिटल अरेस्ट किया जाता है तो तुरंत कॉल कट कर दें व पुलिस को सूचना दें।
  7. कॉल करने वाला शख्स अगर कहता है कि आपका बेटा या बेटी अरेस्ट किया गया है, तुरंत रुपये भेजे तो छोड़ दिया जाएगा तो तत्काल समझ जाएं कि ये कॉल साइबर अपराधी ने ठगी के लिए की है, झांसे में न आएं।
  8. 92 कोड वाले नंबर की कॉल रिसीव न करें, साथ ही व्हाट्सएप पर अनजान नंबर से आने वाली वीडियो व ऑडियो कॉल को नजरअंदाज करें।
  9. किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक नही करें एवं अपनी बैंक डिटेल्स व ओटीपी किसी को साझा नही करें।
  10. अपनी व्यक्तिगत जानकारी अथवा कोई दस्तावेज अथवा अपना पहचान पत्र आदि किसी को भी शेयर नहीं करें।
Leave A Reply

Your email address will not be published.