मच्छरों और डेंगू से बचाव के लिए दवा का अब तक छिड़काव नहीं किया गया

0 54

 

जौनपुर। खेतासराय डेंगू बुखार के बढ़ते प्रकोप को लेकर जहां प्रदेश शासन अलर्ट की मुद्रा में है। वहीं शाहगंज तहसील का स्वास्थ्य महकमा आज भी बेफिक्र की मुद्रा में चैन की नींद सो रहा है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सोंधी के अधिकारी कर्मचारी से लेकर नगर पंचायत खेतासराय के अधिकारी भी सिर्फ कागजी घोड़ा दौड़ाने में लगे हुए हैं। वहीं जनपद के अस्पतालों में डेंगू से पीड़ितों की संख्या 123 पहुंच चुकी है। लोग डेंगू बुखार को लेकर खासे चिंतित हो गए हैं लेकिन मच्छरों और डेंगू से बचाव के लिए दवा का अब तक छिड़काव नहीं किया गया।
वहीं दूसरी तरफ नगर पंचायत में रहने वाले लोग पूरी तरह से परेशान हैं। देर रात तक मच्छरों के चुगने से जाग रहे हैं।

मच्छरों का प्रकोप का आलम यह है कि दिन हो या रात उनका वार चलता ही रहता है। मच्छरों के प्रकोप से अधिकांश छोटे-छोटे बच्चे मलेरिया व डेंगू की गिरफ्त में आ जा रहे हैं। इसके बावजूद नगर पंचायत पूरी तरह से कुम्भकर्णी निद्रा में मस्त है। नगर पंचायत क्षेत्र में लोगों का कहना है कि बरसात का मौसम चलने के कारण इस समय मच्छरों का प्रकोप बहुत तेजी से बड़ा हुआ है| ऐसी दशा में मच्छरों का दवा छिड़काव नहीं किया जा रहा है| मच्छरों के दवा के छिड़काव के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति किया जा रहा है। मच्छरों के विषैले प्रकोप से बचाने वह लोगों को राहत पहुंचाने का कोई उपाय ठीक ढंग से नहीं किया जा रहा जबकि शासन द्वारा इस विभाग को धन और दवा भी उपलब्ध कराया जाता है।

ऐसा प्रतीत होता है कि नगर पंचायत के अध्यक्ष सहित अधिशासी अधिकारी सहित अन्य कर्मचारी भी मच्छरों की हनक से भयभीत होकर उनके विरुद्ध अभियान चलाने में अपने आपको कमजोर समझते हैं। क्या कारण है कि मच्छरों के विरुद्ध कीटनाशक दवा का छिड़काव सिर्फ नहीं के बराबर ही किया जा रहा और न ही फागिंग मशीन द्वारा मच्छरों की जनसंख्या वृद्धि को कम करने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे में नगर पंचायत शासन के मन्सा को पूरी तरह से मुंह चिढ़ा रहा है।

मच्छरों का झुंड शाम होते ही घनी आबादी में दिखाई देने लगता है। सोंधी शाहगंज विकास खंड के भुड़कुड़हाँ, मवई, सन्दहाँ, मनैछा, गुरैनी, लपरी, गोरारी खलीलपुर, कलापुर, शेखपुर मंसूर अली, जमदहा, पोरई खुद, अब्बोपुर, शाहापुर समेत कई ग्रामों में मच्छरों के प्रकोप को लेकर स्थिति भयावह है। अब तक उक्त ग्रामों में स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों की तरफ से मच्छरों से बचाव के लिए कोई उचित कदम नहीं उठाया गया। शाहगंज ब्लाक के ग्रामीण अंचलों में डेंगू बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है। तमाम लोग जिले के निजी अस्पताल में अपना उपचार कर रहे हैं लेकिन स्वास्थ्य महकमा मामले पर लीपापोती में लगा हुआ है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.