टीडी पीजी कालेज के छात्रों को नही मिल पाया है सरकार की योजना का लाभ

0 229

 

 

दानिश इकबाल

जौनपुर। यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना का लाभ पूर्वांचल के सबसे बड़े महाविद्यालय टीडी पीजी कालेज के छात्रों को नही मिल पाया है। योजना का लाभ न मिलने से इस पीजी कालेज के छात्र-छात्राएं मायूस तो है ही साथ अपने आपको ठगा महसूस कर रहे है। हलांकि सन् 2022 में इस महाविद्यालय के करीब तीन हजार बच्चों को योजना का लाभ मिला था लेकिन बीते दो वर्षो से वंचित हो गये है। सूत्रों के अनुसार इस कालेज में छात्रों की संख्या अधिक होने के कारण शासन प्रशासन जहमत नही उठाना चाह रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रेजुएशन , पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल और डिप्लोमा की पढ़ाई करने वाले वालों छात्रों को फ्री में स्मार्ट फोन और टैबलेट बाटने की योजना की घोषणा मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने 19 अगस्त सन् 2021 को किया था। सरकार की मंशा है कि छात्र इन टैबेलेट और स्मार्ट फोन के माध्यम से शिक्षा प्राप्त करेगें तथा आने वाले समय में उन्हे इसके माध्यम से नौकरी ढूढ़ने में आसानी होगी। सीएम के घोषणा के बाद 2022 से बच्चों को स्मार्ट फोन और टैबेलट वितरण का कार्य शुरू हुआ। पहले सत्र में तिलकधारी सिंह पोस्ट ग्रजुेएट कालेज के करीब तीन हजार छात्र-छात्राओं को इस योजना का लाभ मिला था। लेकिन बीते दो वर्षो से इस महाविद्यालय के छात्रों को लाभ नही मिल पाया है।

 

इस मामले पर टीडीपीजी कालेज के प्रिंसपल डा0 आलोक कुमार सिंह ने शिराज ए हिन्द डॉट काम को बताया कि हमारे कार्यकाल में केवल एक बार करीब तीन हजार छात्रों को स्मार्ट फोन और टैबेलट मिला है उसके बाद से सरकार द्वारा इस योजना का लाभ नही दिया गया। उन्होने बताया कि पिछले वर्ष तक लाभार्थी छात्रों की लिस्ट विश्वविद्यालय से जाती थी लेकिन इस बार कालेज से मांगा गया था, कालेज ने करीब तीन हजार छात्रों की लिस्ट वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है लेकिन आज की तारीख तक नतीजा सिफर ही दिखाई पड़ रहा है।

 

कालेज के सूत्रों की माने तो इस योजना का लाभ उन शिक्षण संस्थानों को दिया जा रहा है जहां पर छात्रों की संख्या कम है। टीडी कालेज में दस से 12 हजार छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे है। छात्रों की संख्या अधिक होने के कारण शासन प्रशासन योजना से वंचित रखना चाहता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.