स्कूल पहुंची कहानी ट्रेन-बच्चों ने सुनी कहानी और गतिविधियों में बने हिस्सेदार पढ़ाई के खिलौने से खूब खेले बच्चे

0 40

 

अखिलेश सिंह ब्यूरो चीफ -अमन की शान
हरदोई। एजुकेशन  फाउंडेशन  की  तरफ  से  एफएलएन      (मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता) के तहत बच्चों को बुनियादी समझ के साथ पढ़ने और उन्हें जीवन कौशल सीखने के लिए सशक्त बनाना होता है। उसी कड़ी में मंगलवार को बावन ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय जोगीपुर में बच्चों के बीच कहानी ट्रेन पहुंची। उस पर सवार हुए बच्चों ने खूब कहानियां सुनी और अपने बुनियादी स्तर को मज़बूत करने के लिए चर्चा में भी शामिल हुए।

प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन से आए रजनीश यादव व अमर सिंह ने विद्यालय में संचालित होने वाली कक्षा 4 व 5 में एफएलएन ( मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता) की गतिविधियों में सहयोग किया,साथ ही बच्चों के साथ कहानी पर चर्चा की और उनके साथ खेल गतिविधियों में शामिल हुए। इस दौरान जीवन कौशल सीखने में सशक्त बनने के लिए कतार में खड़े बच्चे काफी खुश दिखाई दिए।

उन्होंनें एफएलएन कए खिलौने से खूब मन भर कर खेला और बुनियादी पाठ पढ़ने और आधारभूत गणित के सवालों जैसे जोड़ना और घटाना को हल करने की अपनी क्षमता प्रदर्शन किया। अमर सिंह ने बताया कि समुदाय में कक्षा 4 व 5 के बच्चों का समूह बनाकर चिल्ड्रन ग्रुप संचालित किया जा रहा है। खेल के अलावा बच्चे शाम को बैठकर पढ़ाई भी करते है। इस दौरान प्रधानाध्यापिका तरन्नुम खातून, सहायक अध्यापिका रेहाना नसरीन,रुचि पुरी,प्रभा पाण्डेय, शिक्षक मित्र प्रशांत कुमार अवस्थी व राकेश कुमार वर्मा मौजूद रहे।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.